अंबेडकर द्वारा किये गए वो बड़े काम जिन्हे कोई नहीं भूल सकता

 जाने भीमराव अंबेडकर द्वारा किये गए यह 6 बड़े काम 


इतिहास के पन्नो में एक नाम और भी ऐसा है जिसे कोई भी नहीं भूल सकता जिन्हे दलितों  का मसीहा भी कहा जाता है. जिन्होंने अपनी जिंदगी मे बस  सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और संस्कृति से जुड़े इतने कार्य किये है जिन्हे गिना भी नहीं जा सकता. जिन्होंने देश के  निर्माण के लिए अपना योगदान दिया है. जी हाँ,हम बात कर रहे है भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर के बारे में जिनका नाम और उनके कार्य इतिहास के पन्नो पर एक याद बनकर रह गयी है. आज हम आपको बताएँगे भीमराव अंबेडकर के द्वारा किये गए उन कामो के बारे में जिससे कोई भी देशवासी नहीं भूल सकता.  
 

यहाँ जाने भीमराव अंबेडकर से जुड़े उनके कार्य के बारे में: 


 
1. भीमराव आंबेडकर ने देश में मानवाधिकार को लेकर बहुत सारे काम किए है उनको दलितों को मसीहा भी कहा जाता है क्योंकि उन्होंने दलितों के हक़ लिए आवाज़ उठायी उन्होंने छुआछूत, जातिपाति  और ऊंच- नीच जैसी सामाजिक कुरीतियों को खत्म किया. 
 
2.1927 से लेकर 1935 तक उन्होंने कई सारे आंदोलन चलाए जैसे – मनुस्मृति दहन, महाड सत्याग्रह,
नाशिक सत्याग्रह और येवला की गर्जना 
 
3. उन्होंने हिन्दू विधेयक  सहिंता  के जरिये महिलाओ के लिए कार्य किया जैसे महिलाओं को तलाक और संपत्ति में उत्तराधिकार
 
4. डॉक्टर भीमराव अंबडेकर ने सिर्फ मानवाधिकार के लिए ही नहीं बल्कि देश के आर्थिक प्रगती के लिए भी अपना योगदान दिया जी हाँ, भारत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना डॉ. अम्बेडकर की रचना ‘रुपये की समस्या-उसका उद्भव और प्रभाव’ साथ ही ‘भारतीय चलन व बैकिंग का इतिहास’ और ‘हिल्टन यंग कमीशन के समक्ष उनकी साक्ष्य’ के आधार पर 1935 में हुई.
 
5. इसके अलावा उन्होंने सन 1945 में देश के जलनीति और औद्योगिकरण की आर्थिक नीतियां अपनाई जैसे  हीराकुंड बांध, दामोदर घाटी बांध, सोन नदी घाटी परियोजना, राष्ट्रीय जलमार्ग और नदी-नालों को जोडना.
 
6. भारत के संविधान का निर्माण डॉक्टर भीमराव अंबेडकर द्वारा किया गया था.जिसमे उन्होंने समानता, बन्धुता एवं मानवता आधारित भारतीय संविधान को 02 साल 11 महीने और 17 दिन में तैयार करने का अहम कार्य किया .साथ ही  संविधान में निर्वाचन आयोग, योजना आयोग, वित्त आयोग, मौलिक अधिकार, मानवाधिकार, निर्वाचन आयुक्त और सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक एवं विदेश नीति बनाई.

For more such informative articles stay tuned to OWN TV

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.