करंट अफेयर्स (15/06/2019)

प्रश्न 1:- प्रियंका चोपड़ा को किस पुरस्कार के लिए चुना गया? 

प्रियंका चोपड़ा को यूनिसेफ ने डैनी काये मानवाधिकार पुरस्कार के लिए चुना गया है. प्रियंका यूनिसेफ की गुडविल एम्बेसडर हैं जो बच्चों की शिक्षा के लिए कार्य करती है. यूनिसेफ बाल अधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है.

प्रश्न 2:- कैबिनेट ने जम्मू – कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को कितने महीने के लिए आगे बढ़ाया गया है?

कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को 6 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है, जम्मू-कश्मीर में 2 जुलाई, 2019 को राष्ट्रपति शासन की अवधि समाप्त हो रही है. अब राष्ट्रपति शासन को बढ़ने के लिए यह फैसला जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है.

प्रश्न 3:-  कहाँ किया जाएगा शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन का आयोजन 

इस बार शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन का आयोजन किर्गिजस्तान के बिश्केक में किया जायेगा. साथ ही यह सम्मलेन 14 से 15 जून तक किया जायेगा. शंघाई सहयोग संगठन एक राजनीतिक और सुरक्षा समूह है जिसका मुख्यालय बीजिंग में है.

प्रश्न 4:- रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन ने किस का परीक्षण किया 

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन ने हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डेमोनस्ट्रेटर व्हीकल का परीक्षण किया. बता दे की इसका परीक्षण बंगाल की खाड़ी में अब्दुल कलाम द्वीप पर किया गया.

प्रश्न 5:-  केंद्र सरकार ने किस चीज का  पोर्टल लांच किया

केंद्र सरकार ने (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ) ट्राइबल वेब पोर्टल लांच किया. जिसका उद्देश्य छात्रों को छात्रवृत्ति जारी करके राशि को सीधे उनके बैंक खाते में इकठ्ठा करना है

For more such informative articles stay tuned to OWN TV

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.