डेली करंट अफेयर्स – (05/11/2019)

1. सयुक्त राष्ट्र के महासचिव अनतेनियो गुटेरेस ने 17 वैश्विक सतत विकास लक्ष्य का एडवोकेट नियुक्त किया है , इनमे भारत की दिया मिर्ज़ा तथा अलीबाबा के चीफ जैक मा भी शामिल है. इसका उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति को मज़बूत बनाना है.

2. थोपिल मोहम्म्द मीरण एक तमिल उपन्यासकार तथा साहित्य अकादमी विजेता थे उनका निधन 10 मई 2019 को तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में हुआ. उनका जन्म कन्याकुमारी जिले में 26 सितम्बर 1944 को हुआ था.

3. अभिनेता पंकज कपूर ने ‘दोपहरी’ उपन्यास की रचना की थी. यह उपन्यास अम्मा बी नामक वृद्ध विधवा महिला पर आधारित है.

4. ईरान ने 2015 की परमाणु डील में निश्चित की गयी सीमाओं का पालन न करने की घोषणा की है. ईरान की परमाणु डील को जॉइंट कॉम्प्रेहेंसिव प्लान ऑफ़ एक्शन (JCPOA) कहा जाता है. इस डील पर अमेरिका के अलावा यूनाइटेड किंगडम,फ्रांस ,जर्मनी ,चीन और रूस ने हस्ताक्षर किये थे.

5. जस्टिस के एस राधाकृष्णन को लंदन में स्थित कामनवेल्थ सेक्रेटेरिएट आर्बीट्रल ट्रिब्यूनल मे शामिल किया गया है. उन्हें चार वर्ष की अवधि के लिए शामिल किया गया है. उनका कार्यकाल 1 जून 2019 से 31 मई 2023 तक होगा.

6. हाल ही में भारत पे ने व्यापारियों के लिए पहली UPI खाते को लांच किया है. इसके द्वारा व्यापारी रोकड़ / उधार बिक्री का रिकॉर्ड रख सकते है. यह व्यापारियों के लिए एक नेटवर्किंग प्लेटफार्म है.

7. बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा को जिनेवा बेस्ड संगठन अंतराष्ट्रीय मोटरसाइकिल निर्माता संघ का उपाध्यक्ष चुना गया है. राकेश शर्मा सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के प्रतिनिधि है.

8. सिंगापुर ने हाल ही में कानून पारित करके फैक न्यूज़ के प्रकाशन को अपराध घोषित कर दिया है ,इस कानून के द्वारा सरकार फैक न्यूज़ से संबंधित सामग्री को ब्लॉक कर सकती है और इसे हटा सकती है.

9. दक्षिण कोरिया की प्रसिद्ध कंपनी सैमसंग ने विश्व का सबसे अधिक रेसोलुशन वाला सेंसर लांच किया है इस इमेज सेंसर में 64 मेगापिक्सेल है. ये सेंसर स्मार्टफोन में उपयोग किया जा सकेगा.

10. भारत की और से गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस कलकत्ता तथा फ्लीट स्पोर्ट शीप आईएनएस शक्ति ने 6 दिन तक चलने वाले ‘ग्रुप सेल ‘ नौसैनिक अभ्यास में हिस्सा लिया.

For more such informative articles stay tuned to OWN TV

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.