एसएससी में  तीन टियर में परीक्षा होती है. टियर 1 को चार भागो  में बाँटा  गया है. पहला जनरल इंटेलिजेन्स एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस , इंग्लिश भाषा एंड  कॉम्प्रिहेंशन और क्वांटिटेटिव एप्टीटुड . इन सभी  विषयो से जुड़े सवाल आपसे एमसीक्यू में पूछे जाते है जो की ऑनलाइन आयोजित किये जाते है. टियर 1  में जनरल अवेयरनेस के अंदर 25 क्वेश्चन आते है जो की 50 मार्क्स के है.

टियर 2  में भी परीक्षा  ऑनलाइन होता है जिसमे यह सभी विषय है


1.क्वांटिटेटिव  एप्टीटुड

2.इंग्लिश भाषा ,कॉम्प्रिहेंशन

3.स्टेटिस्टिक्स

4.जनरल स्टडीज

टियर 3 ( डिस्क्रिप्टिव एग्जाम ) यह पेन-पेपर मोड परीक्षा है जिसमें आपको निबंध लेखन, पत्र लेखन, और एप्लिकेशन लेखन के रूप में लिखने के लिए कहा जाता है.

अब जानते है की एसएससी सीजीएल की परीक्षा  के लिए  जनरल अवेयरनेस की कैसे करे तैयारी


सिलेबस एनालिसिस

जीए का सेक्शन शुरू करने से पहले कैंडिडेट्स को जरूर यह पता होना चाहिए की उसका सिलेबस क्या है? उसमे किस तरह के सवाल पूछे जा सकते है. तो सबसे पहले सिलेबस को सब्जेक्ट वाइज  एनालिसिस कर ले  और यह देखे की आपके लिए सबसे पहले आसान विषय कौन सा है और मुश्किल विषय कौन सा है ? फिर उसकी लिस्ट बना ले और उस तरीके से प्लान कर के सभी विषयो को पूरा करे.

प्रीवियस ईयर पेपर

सिलेबस को एनालिसिस  करने के बाद आप पिछले से पिछले पेपर की  मदद ले सकते है  और कम से कम पिछले 5 सालो के प्रीवियस पेपर निकाल ले. इस से आपको भी अन्दाज़ा लग जायेगा की किस तरह से सवाल पूछे जाते है. आप उन पेपर्स में से सभी सवालों को सोल्व करे , इसे यह होगा की इन पेपरों का अभ्यास  करने से आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और परीक्षा के लिए अपने ज्ञान को मजबूत करने में बहुत मदद मिलेगी

स्टडी प्लान

आपको जीए सेक्शन के अध्ययन के लिए लगभग प्रत्येक विषय  को कवर करते हुए एक अध्ययन योजना तैयार करनी चाहिए। अध्ययन योजना को इस तरह से डिज़ाइन किया जाना चाहिए कि यह अन्य विषयों की तैयारी  के साथ आपको दिक्कत न हो.  इसे प्राप्त करने के लिए, आपको संबंधित विषयों को कवर करने के लिए एक सप्ताह में एक समय स्लॉट आवंटित करना चाहिए

न्यूज़ पेपर

आपको बता दे की करंट अफेयर्स आपकी जीके की तैयारी में बहुत अहम  किरदार निभाता है.इसलिए आपको रोजाना न्यूज़  पेपर  पढ़ने  की आदत डालनी  होगी कम से कम 15 मिनट तक.क्योंकि न्यूज़पेपर को पढ़ने से  आप आस पास की चीजों से यानी  इवेंट्स और ऐतिहासिक इवेंट्स से वाकिफ रहते है.साथ ही आपको  “दा  हिन्दू “का अखबार जरुर पढ़ना चाहिए जो की आपके करंट अफेयर्स के सेक्शन को पूरा करने में मदद करता है.

बुक्स

आप किताबो  को पढ़े जैसे मनोरमा और लुसेंट जनरल नॉलेज की सहयता ले सकते है.

डेली रीडिंग और रिवीज़न

जीए सेक्शन के लिए एक अच्छी मेमोरी की आवश्यकता होती है ताकि आप परीक्षा के दौरान डेट्स और इवेंट सब कुछ याद रहे. एक अच्छी याददाश्त रखने के लिए, आपको नए विषयों को पढ़ने और रोजाना रिवीजन करने की आदत डालनी चाहिए . भूलने की आदत को दूर करने के लिए यह व्यायाम बहुत फलदायी है क्योंकि ऐसा तब होता है जब आपने बहुत सी चीजों का अध्ययन किया है इसलिए उसे पढ़े और साथ के साथ रिवीजन करे.

For more such informative articles stay tuned to OWN TV

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here