भारत बनेगा 5वी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था  

इस देश को पीछे छोड़ अर्थव्यवस्था में आगे होगा भारत


पिछले कई सालो में भारत की अर्थव्यवस्था  में गिरावट देखने को मिली है लेकिन यह स्तर नोटबंदी के बाद से बढ़ता हुआ दिखा है. जी हाँ, पी एम नरेंद्र  मोदी द्वारा लिया गया नोटबन्दी  का वो फैसला कही न कही देश के अर्थव्यवस्था  पर असर पड़ा है जिस से अब देश की अर्थव्यवस्था  में धीरे- धीरे सुधार आ रहा है. जल्द ही भारत दुनिया की 5वी  सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा , फिलहाल अभी भारत छठवें  स्थान पर है.

साथ ही आईएचएस  ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया की 2025  तक भारत एशिया पसिफ़िक रीज़न में  जापान को पीछे छोड़कर आगे यानी दूसरे स्थान पर आ  जायेगा.साथ ही अर्थव्यवस्था में जो तेज़ी से बढ़ोतरी देखी जा रही है उसकी वजह है मोदी सरकार 2019 से लेकर 2023 तक भारत की जीडीपी तेज़ी से ग्रोथ

रेट बढ़ने के साथ यह 7 प्रतिशत से  ऊपर जायेगा या बरकार रहेगा .वही भारत की जीडीपी का जो आकर है वो 3  लाख करोड़ डॉलर से बढ़कर और अधिक हो जायेगा जिसे यह आने वाले समय में ब्रिटेन  को भी पीछे छोड़ देगा.

साथ ही जैसे-जैसे भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग में आगे बढ़ रहा है वही  वैश्विक जीडीपी विकास की गति में इसका योगदान भी तेज़ी से बढ़ेने लगेगा .भारत एशिया के प्रमुख आर्थिक विकास इंजनों में से एक के रूप में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिससे एशियाई क्षेत्रीय व्यापार और निवेश प्रवाह को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.

वही अब  पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में भारत के आगे और भी चुनौतियां सामने आएँगी जिसमे उन्हें अपने देश के  बैंकों में सुधारों को जारी रखना और उनकी बैलेंस शीट पर खराब ऋणों के बोझ को कम करना होगा. इसे भारत की अर्थव्यवस्था में तेज़ी से सुधार देखने को मिलेगा.

For more such informative articles stay tuned to OWN TV

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.