जाने वर्ल्ड की सबसे बड़ी लाइब्रेरी के बारे में

कहते है किताबे इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती है जैसे व्यक्ति अपने दोस्त का हर पल , हर घडी , हर मुश्किल में साथ देता है. वैसे ही हर विषम परिस्थिति में किताब मनुष्य की सहायता करता है. हर मुश्किल का जवाब किताबो में छिपा होता है. कुछ लोग किताबे पढ़ने के शौकीन होते है इसलिए वे किताबो का संग्रह भी करते है.एक शांत कमरा,ढेर सारी किताबे और काफी सारे लोग कुछ याद आया ? जी हां, हम बात कर रहे है पुस्तकालय यानी लाइब्रेरी की. आज हम जानेंगे दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी के बारे में

कांग्रेस लाइब्रेरी वाशिंगटन डीसी (लाइब्रेरी)

कांग्रेस पुस्तकालय दुनिया का सबसे बड़ा पुस्तकालय है.इसकी शुरूआत सन 1800 ई में हुई थी.इस पुस्तकालय में 16 करोड़ 40 लाख पुस्तके 470 विभिन्न भाषाओ में मौजूद है , जो 1349 लम्बीं अलमारियों में रखी गयी है. यहाँ कानून सामग्री,फिल्म,नक्शे, तथा ध्वनि का सबसे बड़ा संग्रह पाया जाता है. वही इस पुस्तकालय में 3149 स्थानिय स्टाफ काम करते है. यह पुस्तकालय विश्व के सबसे बड़े तिब्बत पुस्तक संग्रह में से भी एक माना जाता है.

ब्रिटिश पुस्तकालय लंदन (लाइब्रेरी)

ब्रिटिश पुस्तकालय में प्रत्येक साल लगभग 30 लाख पुस्तके बढ़ जाती है. फिलहाल यहाँ विभिन्न भाषाओ में 15 लाख पुस्तके उपलब्ध है.इन पुस्तकों को रखने के लिए कुल 625 किमी जगह की ज़रूरत होती है. जो हर साल 12 किमी बढ़ जाती है.इस पुस्तकालय में 1200 लोग एक साथ पढाई कर सकते है यह 14 मंज़िल की बिल्डिंग में बनाया गया है.इस पुस्तकालय में 3000 साल पुरानी हड्डियों पर लिखी गयी चाइनीज़ कहानी भी पढ़ने को मिलती है.

न्यूयोर्क पब्लिक पुस्तकालय (लाइब्रेरी)

1911 ई में न्यूयोर्क पब्लिक पुस्कालय खोला गया. न्यूयोर्क पुस्तकालय में विश्व के अन्य किसी पुस्तकालय के मुकाबले यहाँ लोग सबसे ज़्यादा मात्रा में आते है. सन 2016 में एक करोड़ 80 लाख लोग गए थे. इस पुस्तकलय में चार करोड़ 65 लाख रिसर्च सामग्री उपलब्ध है.

For more such informative articles stay tuned to OWN TV

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.