इतिहास याद करना है बेहद आसान 

                              इतिहास याद करना है बेहद आसान


जान ले यह  ख़ास टिप्स

इतिहास एक ऐसा विषय है जिससे याद  करना  सभी के लिए  थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ज्यादातर लोगो के साथ ऐसा होता है की वो इतिहास की किताब  पढ़ते  ही रख  देते है क्योंकि उन्हें  नींद आने लगती है.उन्हें यह विषय  सबसे  बोरिंग लगता  है,लेकिन आप को यह बात नहीं  मालूम  की इतिहास को पढ़ना  और याद करना  दोनों बहुत  दिलचस्प  है क्यूंकि इसमें  आपको इतिहास के बारे में बहुत  कुछ जानने  को मिलता  है.

आज मैं  बताऊँगी कुछ ऐसे  ख़ास टिप्स जिससे  आपको इतिहास  का विषय  न तो बोरिंग लगेगा और आपको याद भी जल्द होगा।

जानते है की वो कौन से ख़ास टिप्स है:

 1फिल्मे

फिल्मे देखने हर किसी  को  पसंद   है अगर आप एतिहासिक फिल्म दिलचस्प  के साथ देखंगे तो आपके लिए  इतिहास को समझना  बेहद  ही आसान हो जाएगा । इसलिए आप यह फिल्मे देख  सकते  है  जैसे  जोधा- अकबर , बाजीराव मस्तानी , और पद्मावत यह सभी फिल्मे इतिहास  से जुड़ी है.

2. म्यूज़ियम 

आप हिस्टॉरिकल प्लेसेस  और  म्यूज़ियम  देखने जा सकते है . जहाँ आपको इतिहास से जुड़ी  सभी चीजों के बारे  में पता चलेगा और उनके   द्वारा  खोज की गई  चीजों के बारे में जानने को मिलेगा।

3. इंस्पाइरिंग ऑटोबायोग्राफीस

आप इंस्पाइरिंग ऑटोबायोग्राफीस भी पढ़ सकते है जैसे इतिहास से जुड़ी  काफी सारी बायोग्राफीस किताबे है  जैसे – चाणक्य , अकबर ,   हिटलर की आप ऑटोबायोग्राफी पढ़ सकते है।

4. कल्चरल इवेंट्स

अगर आपको इवेंट्स  में जाना  मजेदार  लगता है तो आप कल्चरल  इवेंट्स  अटेंड कर सकते है जहाँ आपको कुछ नया एक्सपीरियंस करने  को  मिलेगा अगर आप किसी अलग जगह पर जाते है तो आपको  वहां के बारे में एक्स्प्लोर करे जैसे  जयपुर वहाँ  के मशहूर किले – नीमराणा  किला,  वहाँ  जाए उस किले  के इतिहास के बारे में जाने तो यह सभी चीजे आपको इतिहास  से जोड़ेगा और आपको  ज्यादा  मजा आएगा .

 Read This Article: आज जानेंगे की पाइका विद्रोह से जुड़ी कुछ एहम बातें ?

For more such informative articles stay tuned to OWN TV

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.