क्रेडिट कार्ड क्या है और क्या है इसके फायदे : यहाँ जाने

0
84
जाने वर्ल्ड की सबसे बड़ी लाइब्रेरी के बारे में

अब वो ज़माना चला गया जहाँ लोग नोटों की गड्डिया जेब में लेकर घूमते थे.अब वो दौर आ चूका है जब प्लास्टिक मनी रखा जाता है. आपके जेब में रखे हुए कुछ प्लास्टिक के कार्ड से आप अब कही भी घूम सकते है और शॉपिंग कर सकते है और वो सिर्फ और सिर्फ एक कार्ड के ज़रिये. पिछले कुछ वर्षो में इस देश में प्लास्टिक मनी ने काफी रफ़्तार पकड़ ली है और खासकर क्रेडिट कार्ड ने. अब हम आपको विस्तार से बताएँगे क्रेडिट कार्ड क्या है ? इसका प्रयोग कैसे करे ?

क्रेडिट कार्ड क्या है ?

एक क्रेडिट कार्ड का मूल्य एक प्लास्टिक के टुकड़े से कही ज़्यादा होता है यह वित्तीय संस्था द्वारा दिए गया एक ऋण है जिसे आप उपयोग में ला सकते है और समय आते ही चुका सकते है. आपके क्रेडिट कार्ड की एक निश्चित सीमा होगी और उस समय के अंदर कुल राशि को जमा करना होगा. जब आप बैंक में जमा की गयी राशि को खर्च करते है तो आप समझ सकते है की आपने लिए हुआ उधार वापिस चुका दिया है. अगर आप सही तरीके से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आपके पास हर महीने आय के प्रबंधन का सरल तरीका होगा.

क्रेडिट कार्ड के फायदे –

आपको नगद राशि या चेक साथ रखने की ज़रूरत नहीं है. आप इसका प्रयोग इमरजेंसी खर्चो जैसे की – कार की मरम्मत और चिकित्सा बिलो के भुगतान के लिए कर सकते है. कभी – कभी आप ज़रूरत की वस्तुओ जैसे की – भोजन , पानी और अन्य किसी काम के लिए उपयोग कर सकते है. इसके बाद आपको मासिक विवरण मिलता हैं जिसमे आपकी सभी खरीदी का रिकॉर्ड रखा जाता है , जिससे आप यह अंदाज़ा लगा सकते है की आप कितना खर्च कर रहे है.

क्रेडिट कार्ड के बारे में चेतावनी –

कार्ड पर किये गए खर्च के लिए आप ज़िम्मेदार है.

यदि आप अपने कार्ड खाते का कुप्रबंधन करते हो तो आपको ओवर लिमिट या लेट फीस का भुगतान करना पड़ता है. आपको एक बजट बनाना होगा और ये तय करना होगा की आप जो खर्च कर रहे है उसका भुगतान कर सकते है. आवेग में आकर ख़रीददारी से बचे जो की आपके बजट को बिगाड़ सकती है. देर से भुगतान करने या ओवर लिमिट खर्च करने पर प्रभाव पड़ता है.

For more such informative articles stay tuned to OWN TV

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here